छावनी परिषद इलाहाबाद द्वारा एक सार्वजनिक पुस्तकालय/वाचनालय का शुभारम्भ दिनांक 21.08.2015 को किया गया। सार्वजनिक पुस्तकालय/वाचनालय सदर बाजार फुटबाल स्टेडियम के निकट आकलैण्ड रोड पर स्थित है। पुस्तकालय का उद्घाटन ब्रिगेडियर रवि डिमरी, डिप्टी जी.ओ.सी., मुुख्यालय उ0प्र0 और म0प्र0 सब एरिया, अध्यक्ष छावनी परिषद के द्वारा किया गया। मुख्य अधिशासी अधिकारी श्रीमती शालिनी पाण्डेय, उपाध्यक्ष श्री अरूण कुमार सोनकर, एवं सभी पार्षद व छावनी कर्मचारी भी उक्त मौके पर उपस्थित थे।

पुस्तकालय/वाचनालय को शुरूवात करने का निर्णय छावनी परिषद के द्वारा जनता के मध्य बौद्विक विकास व पढ़ने की आदत की सुविधा प्रदान करने के लिये किया गया। उक्त पुुस्तकालय में कोई भी व्यक्ति 50 रू0 में पंजीकरण करा कर सदस्यता प्राप्त कर सकता है। पुस्तकालय में बच्चों के लिये पुस्तकों की व्यवस्था की गई है। बाल साहित्यों के पुस्तको की भारी मात्रा में व्यवस्था की गई है। जिससे बच्चों की मानसिक विकास में सहायक बन सकती है। 6 वर्ष की ऊपर किसी बच्चे को पुस्तकालय की सदस्यता मिल सकती है। सार्वजनिक पुस्तकालय/वाचनालय में सुबह शाम टहलने वाले लोगों के लिए भी समाचार पत्रों को पढ़ने का मौका मिल सकेगा। फिलहाल पुस्तकालय के खुलने का समय सुबह 7:00 से 9:30(पूर्वाहन) व 5:00 से 7:30 (अपराह्न) तक रखा गया है। पुस्तकालय का आन्तरिक साज-सज्जा एवं डिजाईन को पर्यावरण से जोड़ कर बनाया गया है जिससे हरे-भरे माहौल में पढ़ने और सीखने हेतु उचित माहौल मिल सके।

छावनी क्षेत्र में पुस्तकालय का शुभारम्भ करने से छावनी के लोग काफी उस्ताहित हैं तथा बौद्विक प्रगति की दिशा में शुरूआत को जनप्रतिनिधियों ने काफी सराहा है।

मुख्य अधिशासी अधिकारी श्रीमती शालिनी पाण्डेय ने बताया कि उक्त पुस्तकालय के शुरूआत से छावनी के लोग लाभान्वित होगें विशेषत्ह युवा वर्ग मे पढ़ने और सीखने की रूचि बढ़ेगी। पुस्तकालय के सदस्य बनने के लिये कोई भी व्यक्ति पुस्तकालय के इंचार्ज से सम्पर्क कर सकता है।

छावनी परिषद इलाहाबाद द्वारा सार्वजनिक पुस्तकालय का शुभारम्भ, छावनी परिषद इलाहाबाद द्वारा सार्वजनिक पुस्तकालय का शुभारम्भ , छावनी परिषद इलाहाबाद द्वारा सार्वजनिक पुस्तकालय का शुभारम्भ, छावनी परिषद इलाहाबाद द्वारा सार्वजनिक पुस्तकालय का शुभारम्भ